ऑनलाइन पेमेंट करते हैं तो हो जाएं सावधान,बचेली में सामने आया ठगी का मामला। dm सोनी बचेली

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ऑनलाइन पेमेंट करते हैं तो हो जाएं सावधान,बचेली में सामने आया ठगी का नया मामला। 


 ऑनलाइन पेमेंट करना पड़ा महंगा हजारो पार। 


बचेली में ऑनलाइन ठगी का एक नया ही मामला प्रकाश में आया है। दरसल महेंद्र ने फोन पे से पेमेंट करने के लिए एप्लिकेशन को इस्तेमाल किया तभी एक ऑफर का लिंक स्क्रीन में आया जिसमे फोन पे के ऑफर के बारे में बताया गया। उसी समय किसी ने महेंद्र को फोन किया कि आपको लिंक क्लिक करके उसमें आपको एक मैसेज आएगा उसे सेंड करना है। महेंद्र ने लिंक क्लिक किया उसके बाद उसमें एक मैसेज आया जिसे वापस सेंड किया जाना बताया गया जैसे ही उसने मेसेज को सेंड किया इससे पहले महेंद्र को कुछ समझ आता फोन पे के खाते से 12000 रुपये पार कर लिए गए। महेंद्र हताश होकर बैंक गए एवं में अपना अकाउंट भी लॉक करवा दिया। साथ ही पुलिस को इस घटना की जानकारी दी ।



थाना प्रभारी शील आदित्य सिंह के मुताबिक पीड़ित के द्वारा लिखित शिकायत की गई है मामला साइबर क्राइम के तहत है जांच उपरांत कार्यवाही जल्द की जाएगी। 



 पैसे वापस पाने के क्या है नए नियम देखिए जानकारी ?

ऑनलाइन ठगी के शिकार लोगों को अब उनका पैसा वापस मिल सकेगा। इसके लिए आरबीआई ने नियमों में कुछ बदलाव किया है। खाताधारक को तीन दिन के अंदर अपनी शिकायत दर्ज करनी होगी।

अगर तीसरी पार्टी की गलती से फ्रॉड हुआ हो तो फिर ग्राहक को 10,000 या उससे कम की राशि का भुगतान किया जाएगा। ये लिमिट 5 लाख तक के सेविंग बैंक अकाउंट और क्रेडिट कार्ड जिनका सालाना औसत बैलेंस 25 लाख तक का है उन पर ही लागू होगा। करेंट अकाउंट, ओवरड्राफ्ट अकाउंट और 5 लाख से ज्यादा की लिमिट के क्रेडिट कार्ड पर अधिकतम लिमिट 25 हजार रुपए है। सेविंग्स बैंक अकाउंट के लिए ये लिमिट 5 हजार रुपए है।

ग्राहकों के हित में लिया फैसला
अब लोग खुद भी मजबूती से अपने पैसे की डिमांड कर सकते हैं।अगर सात दिन या उसके बाद शिकायत की गई तो फिर बैंक का बोर्ड तय करेगा कि ग्राहक को कितने रुपये की वापसी होगी।

खुद अपनी शिकायत मेल करें लोग


आजकल लोग लेन-देन के लिए तमाम गेटवे का इस्तेमाल करते हैं। यदि किसी भी गेटवे के माध्यम से आपका पैसा गलत तरह से कट जाता है तो आप सीधे मेल करके भी अपनी शिकायत कर सकते हैं।


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